वजन घटाने के लिए पीए ये , फिर देखे कमाल

गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से लू से बचाव होता है. शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है और पेट को ठंडक पहुंचाता है. यदि शरीर में खून की कमी है तो सत्तू को रोजाना पीने से ये परेशानी दूर हो जाती है.

डायबिटीज और बीपी के मरीजों के लिए सत्तू का सेवन काफी लाभकारी है. सत्तू शरीर में बढ़ रहे ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. गर्मियों में सत्तू का पूरी तरह लाभ लेने के लिए इसे पानी में घोलकर चीनी या नमक मिलाकर ड्रिंक तैयार करके पीना चाहिए. लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसे नमक, नींबू, जीरा मिलाकर पीना चाहिए. इसका सेवन भूलकर भी चीनी के साथ न करें.

आजकल बाहर का खानपान या फिर ज्यादा चिकनाई युक्त और मसालेदार भोजन करने की वजह से ज्यादातर लोगों को गैस, एसिडिटी वगैरह की समस्या होती है.

उनका पाचन तंत्र इस तरह के खाने से गड़बड़ा जाता है. सत्तू प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत है, ये पेट की इन सभी समस्याओं को दूर करने में काफी कारगर है. साथ ही लिवर को भी दुरुस्त करता है.

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में सत्तू से बेहतर कुछ नहीं है. सत्तू आपके शरीर को एनर्जी देता है, साथ ही इसे लेने के बाद आपका पेट बहुत देर तक भरा रहता है. इसकी वजह से आपको जल्दी कुछ खाने की इच्छा नहीं करती.

जौ और चने से बना सत्तू सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता, बल्कि सेहत के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है. गर्मियों में इसका सेवन ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार में किया जाता है.

कुछ लोग इसे पानी में शक्कर के साथ घोलकर एनर्जी के लिए पीते हैं, तो कुछ जगहों पर इसे परांठे, कचौड़ी और बाटी वगैरह में भरकर खाया जाता है.

विशेषज्ञों की मानें तो सत्तू में वो सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं. ये मोटापे का दुश्मन है और पेट की बीमारियों के लिए रामबाण औषधि का काम करता है. आइए जानते हैं इसके तमाम फायदों के बारे में.