क्रिकेट जगत में मौसम की मार, अचानक पड़ने लगी बर्फ और जम गया मैदान

क्रिकेट जगत में मौसम की मार के चलते कई क्रिकेट मैच रोके गए। कभी बारिया तो कभी गीला मैदान, इन वजहों के चलते न जाने कितने मैच रद किए गए। मगर कभी चलते मैच में बर्फ गिरने से मैच रद कर दिया जाएगा, यह किसी ने सोचा न था। ये वाक्या है 44 साल पहले का। इंग्लैंड के सबसे बड़े शहर बक्सटन में जून 1975 में एक घरेलू क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। ये मुकाबला लैंकशाॅयर बनाम डर्बीशाॅयर के बीच का था। इंग्लैंड में जून का महीना गर्मी का माना जाता है, यह ऐसा वक्त होता है जब लोग छांव की तलाश में रहते हैं क्योंकि इस मौसम में सर्दी बिल्कुल नहीं होती।
इनके बीच हो रहा था मैच
इसी वजह से इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने जून महीने में घरेलू चैंपियनशिप का आयोजन किया। लैंकशाॅयर और डर्बीशाॅयर की टीमें बक्सटन के पार्क रोड ग्राउंड में मैच खेलने उतरी। पहले बैटिंग करने आई लैंकशाॅयर की टीम ने पहले दिन पांच विकेट खोकर 477 रन पर पारी घोषित की। इस मुकाबले को देखने हजारों फैंस आए थे। ज्यादातर लड़के गर्मी के चलते शर्टलेस थे और हाथ में आइसक्रीज लिए बैठे थे। मैच पूरे रोमांच पर था, पहले दिन के खेल खत्म होने तक डर्बीशाॅयर ने दो विकेट खोकर 25 रन बना लिए।

अचानक पड़ने लगी बर्फ और जम गया मैदान
अगले दिन सुबह जब खिलाड़ी मैच खेलने आए तो अचानक बारिश शुरु हो गई। हालांकि गर्मी के मौसम में बारिश होना कोई बड़ी बात नहीं थी। सभी को लगा कि अभी कुछ देर में बारिश थम जाएगी और मैच शुरु हो जाएगा। मगर बारिश के बाद अचानक देखते-देखते बर्फ पड़ने लगी। पूरा मैदान बर्फ से जम गया। हर कोई गर्मी में इतनी बर्फबारी देख हैरान था। अंपायर डिकी बर्ड पिच का इंस्पेक्शन करने आए तो उनके पूरे जूते बर्फ में धंस चुके थे। इसके बाद मैच एक दिन के रद करना पड़ा।

बर्फ गिरने के बाद बल्लेबाजी हुई मुश्किल
एक दिन बाद जब मौसम खुला तो बर्फ पिघलकर निकल गई। फिर मैच शुरु हुआ, ये मैच लैंकशाॅयर ने पारी और 348 रन से जीता था क्योंंकि एक बार मैदान में बर्फ जमने के बाद जब इसे निकाला गया तो पिच बल्लेबाजी के लिए काफी मुश्किल हो गई थी। डर्बीशाॅयर की पूरी टीम पहली पारी में 42 और दूसरी पारी में 87 रन पर सिमट गई। जिसके चलते लैंकशाॅयर ने यह मैच आसानी से जीत लिया।