मौसम विभाग ने किया अलर्ट अब उत्तर प्रदेश सहित इन राज्यों में टूटेगा 22 साल का रिकॉर्ड, कर ले ऐसी तैयारी

12 दिसंबर से बदले मौसम ने राजधानी लखनऊ समेत पूरे यूपी में ठण्ड बढ़ा दी है। गुरूवार व शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई जिससे मौसम में गिरावट आई है। बारिश और कई जनपदों में ओलावृष्टि से प्रदेश में शीतलहर का दौर शुरू हो गया है।

सात डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ बस्ती उत्तर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। दिसंबर की ठंड ने कानपुर में 19 जबकि मेरठ में 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बुंदेलखंड सहित मध्य यूपी के लगभग सभी जिलों में सर्द हवाओं, बारिश व ओलावृष्टि से मौसम और बेरहम हो गया।

15 और 16 दिसंबर को घना कोहरा देखने को मिल सकता है और न्यूनतम तापमान महज 8 डिग्री रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से न्यूनतम तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी। वहीं अधिकतम तापमान अब 20 से 21 डिग्री के बीच बना रहेगा। ऐसे में दिन में ठिठुरन का अहसास होगा। शुक्रवार को बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी।

ओले भी पड़ने की संभावना है। खराब मौसम ने आईजीआई एयरपोर्ट पर भी एयर ट्रैफिक पर असर डाला। बताया जाता है कि इस वजह से यहां से आने-जाने वाली करीब 100 फ्लाइट लेट हुईं। इनमें से कुछ के रूट भी बदलने पड़े। हालांकि, डायल का कहना है कि गुरुवार सुबह विजिबिलिटी थोड़ी कम जरूर हुई थी। लेकिन इसने एयर ट्रैफिक का रास्ता नहीं रोका था।

गुरुवार शाम को विजिबिलिटी गिरने की वजह से फ्लाइट डिले तो हुई लेकिन इस कारण किसी फ्लाइट को रद्द नहीं करना पड़ा। गुरुवार शाम को खराब मौसम का अधिक असर डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक पर पड़ा। देश के विभिन्न शहरों से दिल्ली आने वाली फ्लाइट को 15 मिनट से लेकर आधा घंटे तक की देरी से यहां लैंड कराया गया, जबकि काफी फ्लाइट ऐसी थीं जिन्हें आसपास के हवाईअड्डों पर भेज दिया गया।