अजवाइन का पानी पीने से दूर होती है ये बीमारी

अजवाइन के पानी का सेवन करने के लिए सबसे पहले साफ अजवाइन को एक कप पानी में रात में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को अजवाइन के साथ में 20 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद कुछ देर में पानी का रंग बदल जाएगा.

स्वाद के लिए आप चाहें, तो इसमें थोड़ा नींबू मिला सकते हैं. इसके बाद रोज सुबह सुबह इस पानी को पिएं. इससे शरीर को कई तरह से फायदा हो सकता है.

इसके अलावा कई बार हार्ट ब्लॉकेज के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों में छोटे-छोटे ब्लॉकेज होने लगते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. इसलिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं, जिससे आप हाई बीपी पर नियंत्रित पर पा सकते हैं.

ऐसे ही एक घरेलू नुस्खा (Home Remedy) है अजवाइन का पानी (Ajwain Water). वैसे अजवाइन कई शारीरिक समस्याओं में काफी कारगर होता है. अजवाइन का पानी दिल के रोगियों के लिए दवा के रूप में काम करती है, इससे हाई बीपी नियंत्रित होता है व साथ में कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है.

इन दिनों लाइफस्टाइल के चलते अधिकांश लोगों में हाई बीपी यानी की उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या देखने को मिलती है. हाई बीपी का मुख्य कारण है अनियमित दिनचर्या और अव्यवस्थित खानपान.

इसके अलावा उच्च रक्तचाप की समस्या उन लोगों में ज्यादा मिलती है जो किसी भी तरह का व्यायाम नहीं करते और आहार में वसायुक्त भोजन अधिक करते हैं, जिसके चलते उनकी मांसपेशियों में रक्त संचार (Blood Circulation ) प्रभावित होने लगता है.