नेपाली अधिकारियों की चेतावनी, कहा भारत से…बढ़ा सकता हैं…

बीरगंज मेट्रोपॉलिटन सिटी के मेयर विजया कुमार सरावगी ने अख़बार को बताया कि बीरगंज-रक्सौल बॉर्डर पार कर नेपाल में प्रवेश करने वाले कार्गो ट्रकों की संख्या लगभग 700 तक पहुंच गई है और प्रत्येक ट्रक में दो से तीन लोग चालक और उनके सहायकों के तौर पर आते हैं.

 

सरावगी के हवाले से कहा गया है, “हम उन्हें प्रवेश की अनुमति देने से पहले सिर्फ ट्रक के पहियों, विंडशील्ड और ड्राइवर की सीट को कीटाणुरहित (disinfect) करते हैं और इसके साथ आने वालों का तापमान को नापते हैं.

हम लोगों को कीटाणुमुक्त नहीं कर सकते और वे देश भर के हर प्रमुख शहर में पहुंच रहे हैं.”पाल (Nepal) धीरे-धीरे लॉकडाउन में छूट देने के कदम उठा रहा है.

उसने फैक्ट्रियों को उत्पादन शुरू करने की छूट दी है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने चेतावनी दी है कि जो लोग कार्गो (मालवाहक) ट्रकों के साथ, खासकर भारत से आ रहे लोगों के जरिए कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

स्वास्थ्य अधिकारियों (Health Officers) ने चेतावनी दी है कि कार्गो ट्रक (Cargo Trucks) चालक और उनके सहायक उचित स्वास्थ्य जांच के बिना नेपाल में प्रवेश कर रहे हैं और सभी प्रमुख शहरों में पहुंच रहे हैं, काठमांडू पोस्ट ने बताया कि देश में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या 110 हो गई.