रूस और यूक्रेन के बीच नहीं थमी जंग, पुतिन ने किया ऐसा फैसला जो पूरी दुनिया को पड़ेगा भारी

यूक्रेन के मुद्दे पर रूस किसी भी कीमत पर कोई समझौता करने को तैयार नहीं है. दोनों देशों के बीच चल रहा युद्ध एक बार फिर आक्रमक हो गया है. एक तरफ जहां रूस ने युद्ध के मैदान में यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं.यूक्रेन के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि युद्ध से पस्त देश की राजधानी कीव सहित खारकीव और अन्य प्रमुख शहरों के अहम बुनियादी ढांचों पर रूस ने ताबड़तोड़ हमले किए हैं.

रूस और यूक्रेन के बीच अनाज निर्यात के लिए जो समझौता हुआ था वह 19 नवंबर को समाप्त हो रहा है. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने रूस और यूक्रेन से समझौते को रिन्यू करने का आग्रह किया था.कीव के मेयर वितोली कलितस्चको ने बताया कि हमलों की वजह से यूक्रेन की राजधानी के एक हिस्से में बिजली और पानी की सप्लाई ठप पड़ गई है.

अधिकारियों ने बताया कि खारकीव और जापोरिज्जिया में भी हमलों की वजह से बिजली की सप्लाई रुक गई है. दूसरी तरफ पुतिन ने युद्ध के मैदान से बाहर कूटनीति स्तर पर भी आर पार की लड़ाई का मूड बना लिया है. रूस ने यूक्रेन के साथ अनाज निर्यात की डील सस्पेंड कर दी है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं क्या है पूरा मामला.