गिल को कप्तान बनाए जाने पर दिग्गज ने खड़े किए सवाल, कहा- यह खिलाड़ी…

भारतीय क्रिकेट टीम के उदीयमान ओपनर शुभमन गिल आईपीएल के 17वें सीजन में गुजरात टाइटंस टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. हार्दिक पंड्या की ‘घर वापसी’ के बाद गुजरात टाइटंस ने टीम इंडिया के ‘प्रिंस’ को अपना नाया कप्तान नियुक्त किया है.

गिल के लिए आईपीएल का पिछला सीजन धमाकेदार रहा था. उन्होंने सर्वाधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने पास रखी थी. गिल को कप्तान बनाए जाने पर दिग्गज क्रिकेटर एबी डिविलियर्स खुश नहीं हैं. डिविलियर्स का कहना है कि गिल की जगह यदि इस सीनियर खिलाड़ी को कप्तान बनाया जाता तो अच्छा होता.

गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) को आईपीएल में आए अभी 2 साल हुए हैं. दोनों साल टीम की कमान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने संभाली थी. पंड्या ने कप्तानी में डेब्यू करते हुए पहले सीजन में ही गुजरात को चैंपियन बनाया था. हार्दिक पंड्या अब ट्रेड के तहत मुंबई इंडियंस लौट गए हैं जहां वह इससे पहले कई साल बिता चुके हैं. पंड्या के मुंबई जाने के बाद गुजरात टाइटंस में कप्तानी के कई विकल्प थे. गुजरात ने केन विलियम्सन (Kane Williamson) और राशिद खान को आईपीएल के आगामी सीजन के लिए रीटेन किया है. लेकिन फ्रेंचाइजी ने टीम की कमान गिल (Shubman Gill) के हाथों में सौंपी है.

डिविलियर्स ने कही ये बात
कई दिग्गजों का कहना है कि गिल को जल्दी कप्तान बनाया जाना फ्रेंचाइजी की ओर से अच्छा फैसला है लेकिन कई ऐसे भी हैं जिन्होंने इसपर सवाल उठाए हैं. साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स का मनना है कि गिल को फ्रेंचाइजी ने जल्दी कप्तान बना दिया है और उन्हें इस युवा को कुछ और दिन तक बतौर खिलाड़ी खेलते रहना चाहिए था. डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘ गिल यदि किसी और की कप्तानी में खेलते तो वह काफी कुछ उससे सीखते. जब केन विलियम्सन को रीटेन किया गया तो मुझे लगा कि यह बेहतरीन मौका है कि किसी अनुभवी खिलाड़ी को कप्तानी दी जाए. शुभमन गिल को इंडियन क्रिकेट टीम में तीनों फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की करने का मौका मिलता और एक और आईपीएल सीजन में बेहतर करने का मौका होता.’

‘गिल को विलियम्सन की कप्तानी में खेलने का मौका दिया जाना चाहिए था’
शुभमन गिल ने आईपीएल 2023 में 890 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था. इस साल वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. बकौल डिविलियर्स, ‘ उन्होंने (गुजरात टाइटंस) ने उन्हें कप्तान बना दिया. मैं यह नहीं कह रहा कि यह गलत है. मैं बस इतना कहना चाहता हूं यदि वह एक साल केन विलियम्सन की कप्तानी में खेलते तो उन्हें सीखने को काफी कुछ मिलता और उन्हें 2025 में टीम का कप्तान बना देते.’ गिल पहली बार आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करेंगे. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान का बोझ वह झेल पाते हैं या नहीं.