सौंफ का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

आयुर्वेद में पेट को तमाम बीमारियों की जड़ बताया गया है. सौंफ पेट और पाचन से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर करने में कारगर है. इसके नियमित सेवन से डाइजेशन सिस्टम दुरुस्त रहता है. कब्ज, पाइल्स, एसिडिटी और गैस जैसी परेशानियां दूर होती हैं.

यदि आपको ठीक से नींद नहीं आती तो आपको सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए. दरअसल बेहतर नींद के लिए मेलाटोनिन हार्मोन जिम्मेदार होता है. सौंफ पीयूष ग्रंथि को मेलाटोनिन स्रावित करने के लिए उत्तेजित करती है.

कुछ महिलाओं को पीरियड के दौरान असहनीय दर्द होता है. ऐसी महिलाओं को सौंफ का पानी पीना चाहिए. इसे लेने से पीरियड के दर्द के साथ ऐंठन और गैस की समस्या भी दूर होती है.

जो लोग काफी प्रयासों के बावजूद वजन कम नहीं कर पाते, सौंफ उनके लिए वरदान की तरह है. इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है और वजन घटने लगता है.

सौंफ के दाने देखने में बेशक छोटे होते हैं, लेकिन इन छोटे-छोटे दानों में इतने औषधीय तत्व छिपे हैं कि आप जानकर यकीन नहीं कर पाएंगे. सौंफ में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. पेट संबन्धी परेशानियों के लिए सौंफ रामबाण औषधि की तरह काम करती है. यहां जानिए सौंफ के तमाम फायदों के बारे में.