कच्चा प्याज का इस्तेमाल करने से होता है ये बड़ा फायदा

अगर आपको पथरी की शिकायत है तो प्याज आपके लिए बहुत उपयोगी है. प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी की से निजात मिलता है. प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर प्यास के रास्ते से बाहर निकल जाती है.

प्याज के टुकड़ों को गर्म करके दांतों के नीचे दबाकर मुंह बंद कर लें. ऐसा करने से आपके मुंह में लार एकत्रित हो जाएगी. उसे कुछ देर मुंह में रखने के बाद बाहर निकाल दें. ऐसा दिन में 4-5 बार करने से पायरिया की समस्या समाप्त हो जाती है.

गर्मियों में सर में दर्द होने पर प्याज के सफेद कंद को तोड़कर सूंघने से जल्द ही आराम मिलता है. सैंडविच, सलाद या फिर चाट, प्याज सभी के स्वाद को दोगुना कर देता है. यदि आपको डर है कि प्याज खाने से दुर्गंध आएगी तो खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खाइए या ब्रश कर लीजिए, लेकिन प्याज जरूर खाइए.

बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है. गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज का रस रगडने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे. इसके अलावा बालों का लेप लगाने पर काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं.

गर्मी का सीजन चल रहा है. हर तरफ धूप और लू चल रही हैं. कुलर-पंखे की तो हवा भी नहीं लगती है. ऐसे में जो लोग बाहर जाते हैं उन्हे डिहाइड्रेशन और लू से बचने की जरूरत होती है.

ऐसे में लोगों कच्ची प्याज खाना चाहिए इससे लू नहीं लगती है. लू लगने पर प्याज का रस पीने से फायदा होता है. आपने बड़े-बुजुर्गों को ये कहते भी सुना होगा कि प्याज का टुकड़ा साथ रखने से लू नहीं लगती है.