काली मिर्च का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

किचन में रखे सामान में अकसर चीटियां लग जाती हैं ख़ास कर मीठे सामान में. इन चीटियों को दूर करने के लिए आप काली मिर्च की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर लेकर उस जगह पर छिड़क दें जहां चीटियां मौजूद हैं.

अगर आप चाहें तो इस पाउडर को पानी में घोलकर भी स्प्रे कर सकते हैं. इससे वहां मौजूद चीटियां दूर हो जाएंगी. अगर किसी एक जगह पर बार-बार चीटियां लगती हों तो आप रोज़ाना उस जगह पर स्प्रे कर सकते हैं. धीरे-धीरे उस जगह पर चीटियां आना बंद कर देंगी.

चूहों का घर में आना और सामान काटना आम बात है. इसके लिए आप काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप काली मिर्च का पाउडर या इसको पानी में घोलकर उन जगहों पर छिड़क दें जहां चूहे ज्यादा उत्पात मचाते हों. जिन सामानों पर मिर्च का छिड़काव नहीं किया जा सकता उन सामानों के आस-पास इसका छिड़काव किया जा सकता है.

कई बार पौधों में कीड़े लग जाते हैं जो पौधों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इन कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ा आटा लेकर इसमें थोड़ा काली मिर्च का पाउडर मिला लें फिर इसको गमले की मिट्टी में डालें. इसकी महक से पौधे के कीड़े हट जायेंगे साथ ही पौधों की ग्रोथ के लिए भी ये फायदेमंद होगा.

अभी तक आपने काली मिर्च (Black pepper) को कभी खड़े मसाले (Spices) के तौर पर तो कभी पाउडर के तौर पर डिशेज़ का स्वाद (Taste) बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया होगा. तो कभी गले की खराश और ज़ुकाम-बुखार जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया होगा.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च को केवल खाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है. बल्कि इसका इस्तेमाल कई और कामों के लिए भी किया जाता है. अगर नहीं जानते हैं तो कोई नहीं. हम बताते हैं कि काली मिर्च को आप और किन चीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.