पपीते के बीज का उपयोग करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

पपीते के बीज का इस्तेमाल प्रेग्नेंट और बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये बच्चों के विकास में बाधा पहुंचाता है। साथ ही ये नेचुरल बर्थ कंट्रोल भी है। इसमें पेपेन पाया जाता है जो महिलाओं को -प्रेग्नेंट होने से बचाता है। साथ ही ये पुरुषों की फर्टिलिटी को भी कम करता है।

पपीते के बीज कैंसर के सेल्स को और ज्यादा फैलने से भी रोकते हैं। इसमें आइसोथायोसाइनेट पाया जाता है जो ब्रेस्ट, लंग और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है।

लिवर सिरोसिस में लिवर सिकुड़कर कठोर हो जाता है। इससे बचने के लिए आप पपीते के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते के 4-5 बीजों को सुखाकर पीस लें।

इसे नींबू जूस को साथ मिलाकर पीएं। फर्क आप खुद देखेंगे। पपीते के बीज में डाइजेस्टिव एंजाइम्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं।

पपीता आंखों के लिए बहुत अच्छा होता ही है। इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ये दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा कम कर देते हैं साथ ही डायबिटीज, मोटापा कैंसर और तनाव से भी हमे निजात दिलाते हैं। आज हम पपीते की नहीं बल्कि उसके बीजों के फायदे के बारे में बताएँगे –