सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

बालों के लिए है फायदेमंद – सरसों का तेल बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है. बालों का झड़ना कम करने और बालों की समस्या दूर करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बाल धोने से पहले सरसों के तेल से मालिश कर सकते हैं. हफ्ते में तीन बार तेल से मालिश कर सकते हैं. ये बाल बढ़ने में मदद करता है. बालों का झड़ना कम करता है. इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये रूसी की समस्या को कम करने में मदद करता है.

दांतों के दर्द को दूर करने के लिए – तेल दांतों के दर्द के लिए फायदेमंद है. दांतों के दर्द को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल में नमक मिलाकर दांतों पर रगड़ सकते हैं. इससे दांतों के दर्द में राहत मिलती है.

इससे दांत सफेद और मजबूत बनते हैं. आप सरसों के तेल में नमक और हल्दी मिलाकर मालिश कर सकते हैं. इससे मसूड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है.

जोड़ों का दर्द, गठिया और मांसपेशियों दर्द कम करने के लिए – आप मालिश के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सरसों के तेल में 8 से 9 लहसुन की कली डालनी होंगी.

इसे गर्म करना है. इसके बाद इस तेल से पैरों और जोड़ों की मालिश कर सकते हैं. ये मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इससे दर्द से छुटकारा मिलता है.

सरसों के तेल का इस्तेमाल अधिकतर खाना पकाने और डीप – फ्राइंग के लिए किया जाता है. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है. ये न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इसके कई फायदे भी हैं. आइए जानें इसके फायदे और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.