जीरा और दालचीनी का इस्तेमाल करने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

जीरा और दालचीनी दोनों को बराबर मात्रा में लें. 50 ग्राम जीरा और 50 ग्राम दालचीनी. जीरा और दालचीनी दोनों को तवे पर फ्राई करके मिक्सी में अलग-अलग पीस लें और डिब्बे में बंद करके रख लें. रोजाना सुबह गुनगुने पानी में 1 चम्मच जीरा पाउडर और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें (Mix cumin and cinnamon powder in water) और खाली पेट ही इस ड्रिंक का सेवन करे.

आप चाहें तो रात में खाना खाने के 30 मिनट बाद भी इसे पी सकते हैं. नियमित रूप से जीरा और दालचीनी का पानी पीने से पेट की चर्बी निश्चित रूप से कम करने में मदद मिलेगी.

इन दिनों मोटापे के साथ-साथ पेट के आसपास फैट यानी चर्बी जमने की समस्या ( Belly fat) भी काफी बढ़ गई है. इससे न सिर्फ आपका फिजिकल लुक खराब होता है बल्कि कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

ऐसे में किचन में मौजूद दो सबसे कॉमन मसाले- दालचीनी और जीरे (Cinnamon and Cumin) की मदद से बनने वाली यह ड्रिंक पूरी तरह से नेचुरल है. इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं और इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाकर आप तेजी से वेट लॉस भी कर सकते हैं.

जब बात मोटापा कम करने की आती है तो ज्यादातर लोग डाइटिंग (Dieting) करने लग जाते हैं और सोचते हैं कि खाना नहीं खाने से उनका वजन तेजी से कम होने लगेगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि डाइटिंग के नाम पर खाली पेट रहने से मोटापा घटता (Obesity) नहीं बल्कि बढ़ जाता है.

इसलिए खाली पेट तो बिल्कुल ना रहें. इसकी जगह आप किचन में मौजूद कुछ मसालों (Kitchen spices) का इस्तेमाल कर सकते हैं जो वेट लॉस करने में आपकी मदद करेंगे.