कोरोना काल में अजवाइन का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा फायदा, जानिए कैसे…

वजन कम करने वालों के लिए अजवाइन एक बेहतर मसाला है। अजवाइन में फायबर होता है। ये फैट कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है।

अजवाइन में बैक्टिया से लड़ने के गुण होते हैं या फिर कहिए कि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। नियमित रूप से एक कप चाय पीने से आप खुद को संक्रमण से बचा सकते हैं।

अजवाइन की चाय में ओमेगा एसिड की अच्छी मात्रा होती है। ये शरीर की सूजन कम करने के लिए बहुत कारगर होता है। अजवाइन की चाय हृदय और आर्थराइटिस के लिए लाभकारी है।

महिलाएं यूरिन इंफेक्‍शन आम समस्या है। अजवाइन की चाय पीने से इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती हैं। इसके अलावा इसके सेवन से गले की समस्या से भी राहत पाई जा सकती है।

स्‍तनपान कराने के दौरान अजवाइन की चाय लाभकारी हो सकती है। अजवाइन के गुणों के कारण यह गर्भाशय को साफ करने और दूध उत्‍पादन में वृद्धि करने में मदद करता है। इस प्रकार अजवाइन के पानी के साथ कई स्‍वास्‍थय लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

गर्मियों के दौरान अक्सर भूख कम लगती है। ऐसे में आप अजवाइन की चाय का सेवन कर सकते हैं। ये आपकी भूख बढ़ाती है। इससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है।

अजवाइन में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम व पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। इनके अलावा इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है।

किचन में ऐसे कई मसाले हैं जिनका इस्तेमाल कई गंभीर रोगों के इलाज में किया जा सकता है। ऐसा ही एक मसाला अजवाइन है जिसका कई खाद्य पदार्थों में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि यह कई रोगों के इलाज और रोकथाम में भी सहायक है।