काले जीरे का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

काले जीरे से तेल बनाने के लिए सबसे पहले काला जीरा और मेथी का बीज को एक साथ पीस लें।  जब दोनों समाग्रीअच्छी तरह पीस जाए, तो उसे एक शीशे के कंटेनर में डाल दें।

 

अब उसमें नारियल का तेल और अरंडी का तेल मिलाकर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।  जब सारी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए, तो उसे धूप में थोड़ी देर रख दे।

काले जीरे से तेल बनाने की सामग्री  1 टेबलस्पून काला जीरा 1 टेबलस्पून मेथीदाना  200 मिलीलीटर नारियल तेल  50 मिलीलीटर अरंडी का तेल कांच का बर्तन (रखने के लिए)

भागदौड़ वाली जिंदगी होने के कारण हम अपने बालों पर अक्सर ध्यान नहीं दे पाते है। जिस वजह से बाल बहुत ज्यादा झड़ने शुरू हो जाते है और कम समय ही सफेद हो जाते हैं। काले जीरे में अनेकों प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते है.

जो बालों में होने वाले हर प्रकार के समस्याओं को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है। यदि आप काले जीरे का तेल घर में बनाकर अपने बाल पर लगाएं, तो आपके बाल फिर से पहले की तरह घने हो सकते है।

इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व स्कैल्फ के जलन को कम करने में काफी मदद करता है। काले जीरें के तेल में मौजूद लिनोलिक एसिड बालों को सफेद होने से बचाता है। इस तेल का इस्तेमाल आप बाल के साथ-साथ त्वचा पर भी कर सकते हैं। तो आइए जाने घर में काले जीरे का तेल बनाने का आसान तरीका।