नींबू के छिलके का करे इस्तेमाल , फिर देखे कमाल

नींबू की तरह ही इसके छिलके में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह एक प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट होता है जो शरीर में होने वाले फ्री रैडिकल्‍स से सेल्‍युलर डैमेज को बचाता है. इसमें विटामिन सी और डी लाइमोनेन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स कई अन्‍य डिजीज जैसे हार्ट डिजीज से भी हमें सुरक्षा देती है.

यही नहीं ये हमारी स्किन पर एजिंग प्रक्रिया को स्‍लो करती है. नींबू के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को डिटॉक्सीफाई कर त्वचा की सेहत का ख्याल रखते हैं. झुर्रियों, एक्ने, पिग्मेंटेशन और गहरे निशानों से बचाने में नींबू के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं.

नींबू के छिलके में कई ऐसे एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं जो दांतों में होने वाले कैविटी और गम इनफेक्‍शन को दूर करते हैं. एक शोध में पाया गया कि नींबू के छिलके में पावरफुल एंटी बैक्‍टीरियल कॉम्‍पोनेन्‍ट्स पाए जाते हैं जो उन बैक्‍टीरिया को मारने में सक्षम हैं जो ओरल डिजीज का कारण होते हैं.

गर्मी (Summer) के मौसम में नींबू का प्रयोग हम खूब करते हैं. यह ग्रेपफ्रूट, संतरा और लाइम की तरह ही एक साइट्रस फ्रूट है. आम तौर पर इसके पल्‍प और जूस का ही प्रयोग किया जाता है और इसके बचे छिलके को हम फेंक देते हैं लेकिन हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शोध में पाया गया है .

इसके छिलके (Lemon Peel) में भी कई गुण (Benefits) मौजूद होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में बायोएक्टिव कॉम्‍पोनेन्‍ट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी तत्‍व हैं.

नींबू के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी तो होता ही है इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्‍नीशियम भी पाये जाते हैं. यही नहीं, इसमें डी लिमोनेन कॉम्‍पोनेंट जो इसकी खुशबू का कारण होता है यह हेल्‍थ को काफी प्रभावित करता है. तो आइए जानते हैं कि नींबू का छिलका हमारे लिए कितना फायदेमंद है.