जीरा का इस्तेमाल करने से होते है ये गजब के फायदे

डायरिया की समस्या से राहत पाने के लिए परंपरागत औषधियों में जीरा का इस्तेमाल किया जाता रहा है. एक शोध से यह बात निकलकर आई है कि जीरे का एक्सट्रैक्ट डायरिया के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. यह शोध चूहों पर किया गया था, जो कि डायरिया के लक्षणों से पीड़ित थे.

जीरा के इस्तेमाल से आपको निम्नलिखित फायदे प्राप्त हो सकते हैं. जैसे- जीरे में प्राकृतिक रूप से ऐसे तत्व होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. इसमें मौजूद apigenin और luteolin नामक तत्व स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट करने वाले छोटे फ्री-रेडिकल्स से बचाव करने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स आपको स्वस्थ व ऊर्जावान महसूस करने में भी मदद करते हैं.

अधिकतर भारतीय पकवान में जीरा का इस्तेमाल किया जाता है. आहार को स्वादिष्ट और खुशबूदार बनाने के लिए इसे खाद्य पदार्थों में डाला जाता है. जीरा मूल रूप से भारत, चीन और मिडिल ईस्ट से संबंध रखता है.

इसका साइंटिफिक नाम Cuminum Cyminum L है. जीरा एक प्रकार का बीज है, जो कि पौधे से प्राप्त किया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.

जिस कारण इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. जीरे का सेवन आपके पाचन तंत्र, इम्यून सिस्टम और रक्त प्रवाह के लिए काफी फायदेमंद है. आइए इसके सभी फायदों के बारे में जानते हैं.