नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर मचे घमासान पर अमेरिका ने दी प्रतिक्रिया, खेल सकता है ऐसा खेल

नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर मचे घमासान पर देश के चारों ओर से रिएक्शन आ रहे हैं, क्या आम और क्या खास सभी इस मसले पर अपनी राय रख रहे हैं लेकिन अब गंभीर मुद्दे पर अमेरिका ने प्रतिक्रिया दी है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ‘नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रही घटनाओं पर हम नजर रख रहे हैं। हम अपील करते हैं कि शांतिपूर्ण विधानसभा के अधिकार का सम्मान और सुरक्षा की जाए। हम प्रदर्शनकारियों से भी अपील करते हैं कि हिंसा से बचें।’

अमेरिका भारत से अपील करता है कि अपने संविधान और लोकतांत्रिक मूल्यों को देखते हुए अपने धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा करे। मालूम हो इससे पहले नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भारत के पूर्वोत्तर राज्यों समेत देश के कुछ हिस्सों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच कई पश्चिमी मुल्कों ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की थी, ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस समेत कई देशों ने अपने नागरिकों को इन विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत यात्रा के दौरान सतर्कता बरतने को कहा है।

एडवाइजरी में अमेरिकी नागरिकों को सावधान किया गया है कि विरोध प्रदर्शनों औऱ कर्फ्यू के चलते मोबाइल व इंटरनेट सेवाएं भी इस इलाके में बाधित हैं,दूतावास के मुताबिक अमेरिकी अधिकरियों की आधिकारिक असम यात्राएं भी फिलहाल रद्द कर दी गई हैं, तो वहीं कनाडा दूतावास ने भी 16 दिसंबर को जारी यात्रा परामर्श में अपने सभी नागरिकों से पूर्वोत्तर भारत के राज्यों की सभी गैर-जरूरी यात्राएं टालने को कहा था।