अमेरिका ने इस देश की तरफ घुमाई मिसाइल, पूरी तरह किया…

चीन की कम्युनिस्ट सरकार द्वीप पर अधिकार का दावा करती रही है। ताइवान का कहना है कि यह एक स्वतंत्र और संप्रभु क्षेत्र है। इस महीने की शुरुआत में चीनी लड़ाकू जेट ने संक्षिप्त रूप से ताइवान जलक्षेत्र की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के विमान रोधी मिसाइल द्वारा अवरोधित किया गया।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में इस बारे में पुष्टि की। ताइवान ने चीन की कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा, ‘पीपुल्स रिपब्लिक ने दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में उत्पीड़न और जुझारूपन के पैटर्न का पालन किया।

मंत्रालय ने कथित तौर पर वायु सेना का हवाला देते हुए कहा कि मंत्री जोसेफ वू के बीच ताइवान के भूमि-आधारित विमान-रोधी प्रक्षेपास्त्रों द्वारा चीनी जेट को ट्रैक किया गया था।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी नौसेना मिसाइल विध्वंसक संवेदनशील जलक्षेत्र के माध्यम से दक्षिण की ओर रवाना हुई और विवादित दक्षिण चीन सागर में दक्षिण की ओर रवाना होती रहेगी।

हालांकि मंत्रालय ने अमेरिकी युद्धपोत के बारे में कोई विवरण नहीं दिया, लेकिन उन्होंने कहा कि यह एक “साधारण मिशन” पर था जोकि सामान्‍य स्थिति में था।

इस महीने की शुरुआत में एक अमेरिकी निर्देशित-मिसाइल विध्वंसक यूएसएस मस्टिन ने चीन द्वारा बेहद खतरनाक माने जाने वाले जलक्षेत्र के बीच से रवाना हुए।

अमेरिकी नौसेना के एक युद्धपोत को दो सप्ताह में दूसरी बार संवेदनशील और ताइवान स्ट्रेट में देखा गया। ताइवान के साथ बढ़ते तनाव और दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावा करने के बाद अमेरिका के जंगी बेड़ों ने इस इलाके में अपनी गश्‍त को बढ़ा दिया है। इससे एक चिढ़े चीन ने एयर शो में ताइवान और अमेरिका को डराने के लिए सैन्य अभ्यास में वृद्धि की है।