चीन के खिलाफ अमेरिका ने उठाया ये बड़ा कदम, करने जा रहा…

इस सप्ताह फर्म ने उपयोगकर्ताओं और नियामकों को आश्वस्त करने के लिए अपने एल्गोरिदम की समीक्षाओं की अनुमति सहित उच्च स्तर की पारदर्शिता का संकल्प लिया।

 

टिकटॉस के सीईओ केविन मेयर ने इस सप्ताह कहा, “हम राजनीतिक नहीं हैं, हम राजनीतिक विज्ञापन स्वीकार नहीं करते हैं और हमारा कोई एजेंडा नहीं है। हमारा एकमात्र उद्देश्य सभी के लिए एक जीवंत और गतिशील मंच बनाए रखना है।”

पत्रकारों से बात करते हुए ट्रम्प ने कहा, “जहां तक टिकटोक का संबंध है, हम उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका से प्रतिबंधित कर रहे हैं।” ट्रम्प का कदम संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी निवेश समिति (CFIUS) की समीक्षा के बाद आया है, जो अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करने वाले सौदों की जांच करता है। TikTok विशेष रूप से युवाओं में काफी लोकप्रिय है जो वीडियो बनाते हैं और देखते हैं।

हाल के हफ्तों में अमेरिकी अधिकारियों और कानूनविदों ने बीजिंग द्वारा नापाक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए जा रहे बेतहाशा लोकप्रिय वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक को लेकर आशंका जताई है, लेकिन कंपनी ने चीन सरकार के किसी भी लिंक से इनकार किया है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह अमेरिका से तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को बंद कर देंगे, क्योंकि अमेरिकी अधिकारियों ने चिंता जताई है कि यह सेवा चीनी खुफिया तंत्र के लिए एक उपकरण हो सकती है।

पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि टिकटॉक पर नजर बनाए हुए हैं और इसे बैन भी किया जा सकता है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि टिकटॉक के अलावे उनके पास दूसरे विकल्प भी है।

अमेरिका भी भारत की तर्ज पर चीन के खिलाफ एक्शन ले सकता है। अमेरिका भी चीनी ऐप टिकटॉक को बैन कर सकता है। इसका इशारा खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया है।