अमेरिका नें चीन के खिलाफ लिया ये बड़ा एक्शन, छोड़ा…

इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति ने हांगकांग के साथ तरजीही व्यापार को समाप्त करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर किया। व्हाइट हाउस के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा, ‘हांगकांग अब मुख्य भूमि चीन के समान ही माना जाएगा।

 

उसे कोई विशेष अधिकार नहीं दिए जाएंगे, कोई विशेष आर्थिक छूट नहीं मिलेगी और न ही संवेदनशील प्रौद्योगिकियों का कोई निर्यात होगा।हांगकांग सुरक्षा कानून लागू होने के दो सप्ताह बाद अधिनियम पर हस्ताक्षर हुआ है।

ट्रंप ने कहा, ‘यह कानून मेरे प्रशासन को हांगकांग की आजादी को खत्म करने में शामिल व्यक्तियों और संस्थाओं को जिम्मेदार ठहराने के लिए शक्तियां देता है। हम सभी देख चुके हैं कि क्या हुआ है, हांगकांग में अच्छी स्थिति नहीं है। चीन ने लोगों की आजादी और अधिकार छीन लिए हैं।

ट्रंप ने मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आज मैंने कानून और एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए और चीन को हांगकांग के लोगों के खिलाफ अपने दमनकारी कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने दोपहर में हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर हस्ताक्षर किए जो चीन को जिम्मेदार ठहराने के लिए मजबूत शक्तियां देगा। इस कदम में चीन का साथ देने वाले विदेशी व्यक्तियों और बैंकों के खिलाफ ट्रंप प्रशासन को प्रतिबंध लगाने की अनुमति मिलेगी।

चीन के खिलाफ अपने सख्त रवैये को आगे बढ़ाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा एक्शन लिया है। हांगकांग के लोगों के खिलाफ दमनकारी गतिविधियों के लिए ट्रंप ने चीन के खिलाफ प्रतिबंधों को शख्त करने वाले हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर हस्ताक्षर किए।