अमेरिका ने चीन पर बोला हमला, कह डाली ये बड़ी बात

बाकी संसार की तरह यूरोप भी उसकी चुनौती का सामना कर रहा है। बताते चलें कि पोम्पिओ ने इस हफ्ते की आरंभ में हवाई में एक वरिष्ठ चीनी ऑफिसर से मुलाकात की थी। दोनों के बीच बंद दरवाजे की पीछे बहुत ज्यादा देर तक वार्ता हुई थी।

 

डेनमार्क के कोपेनहेगन में लोकतंत्र पर आयोजित औनलाइन कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए पोम्पिओ ने चीनी सरकार की कार्यप्रणालियों पर सवाल उठाए। उन्होंने बोला कि चाइना निगेटिव माहौल पैदा कर रहा है।

उसने हिंदुस्तान जैसे लोकतांत्रिक देश के साथ सीमा टकराव को आगे बढ़ाया। वह दक्षिण चीन सागर का सैन्यीकरण कर रही है, वहां के अधिक क्षेत्रों पर अपना गैरकानूनी दावा जाता रही है, जो कि एक गंभीर खतरा है’।

चीन सरकार पर तीखे हमले बोलते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, ‘CCP नाटो जैसे संस्थानों के माध्यम से आजाद संसार को मिली प्रगति को समाप्त करना चाहती है, व केवल बीजिंग को लाभ पहुंचाने वाले नियम एवं मानदंड अपनाना चाहती है।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने आगे बोला कि कई सालों से पश्चिमी देश इस आशा में हैं कि वे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को बदल सकते हैं व चीनी लोगों के ज़िंदगी में सुधार कर सकते हैं। लेकिन चाइना हमसे अच्छे संबंधों का दिखावा करके हमारी गुडविल का लाभ उठता रहा है।

हिंदुस्तान सहित कई राष्ट्रों के लिए कठिनाई बने चाइना पर अमेरिका ने एक बार फिर निशाना साधा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने शुक्रवार को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की आलोचना करते हुए बोला कि वह न केवल अपने पड़ोस में “दुष्ट” रवैया अपनाए हुए है बल्कि अमेरिका व यूरोप में भी दुर्भावनापूर्ण साइबर अभियानों को अंजाम दे रही है।