ट्रेन चलते ही रेलवे ने किया ये बड़ा एलान, यात्रियों को 90 मिनट पहले…

यात्रियों को स्टेशन और ट्रेनों दोनों पर सामाजिक दूरी का ध्यान देना होगा। अपने गंतव्य पर पहुंचने पर, यात्रा करने वाले यात्रियों को ऐसे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो गंतव्य राज्य केंद्रशासित प्रदेश द्वारा निर्धारित हैं।

 

यात्रियों को अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा। ट्रेन के अंदर कोई लिनन, कंबल और पर्दे उपलब्ध नही कराए जाएंगे। यात्रियों को सलाह दी गई है .

वे अपने स्वयं के लिनन को ले कर आएं। प्री-पैक्ड स्नैक्स और बिस्कुट ऑनबोर्ड कैटरिंग स्टाफ के साथ उपलब्ध होंगे, उन्हें उन यात्रियों को बेचा जाएगा, जिन्हें उनकी आवश्यकता है।  प्लेटफार्मों पर कोई स्टॉल / बूथ नहीं खोले जाएंगे। किसी भी ट्रेन की साइड विंडो खोलने की अनुमति नहीं होगी।

भारतीय रेलवे 15 मार्गों के साथ चुनिंदा मार्गों पर अपनी यात्री सेवाओं को क्रमबद्ध तरीके से फिर से शुरू करेगी। चूंकि भारतीय रेलवे एक लंबी अनुपस्थिति के बाद अपनी सेवाओं को फिर से शुरू कर रहा है, पहली ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम 4 बजे छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए रवाना होगी। स्टेशन मंगलवार को डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर के लिए तीन विशेष ट्रेनों को चलाएगा।

जैसा कि भारतीय रेलवे ने कोरोनावायरस महामारी के कारण अपनी दो महीने की लंबी अनुपस्थिति को समाप्त करते हुए मंगलवार को अपनी सेवाओं को फिर से शुरू किया है.

इसने इन विशेष ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए दिशानिर्देशों की एक सूची जारी की है। कोरोनावायरस और देश भर में संक्रमितों की बढ़ती संख्या के कारण, रेलवे ने यात्रियों को अपना भोजन और लिनन ले जाने की सलाह दी है।

रेलवे ने यात्रियों को हल्के सामानों के साथ यात्रा करने की भी सलाह दी है। इसने यात्रियों के लिए फेस मास्क पहनना भी अनिवार्य कर दिया है।

भारतीय रेलवे द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, इन विशेष सेवाओं में यात्रा करने वाले यात्री निम्नलिखित सावधानियों का पालन करेंगे:

केवल Confirmed टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।  सभी यात्रियों को प्रवेश के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर / मास्क पहनना होगा।

स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। केवल उन यात्रियों को जो लक्षण रहित पाए जाते हैं, उन्हें यात्रा करने की अनुमति होगी।