तेजी से फ़ैल रहा ब्लैक फंगस का खतरा, सावधान हो जाए लोग

देश की राजधानी दिल्ली में ब्लैक फंगस के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. एम्स दिल्ली में ‘ब्लैक फंगस’ संक्रमण के 20 से ज्यादा मामले रोजाना दर्ज हो रहे हैं. गंगाराम अस्पताल में ब्लैक फंगस के 48 मरीज है.

जबकि अब भी 16 वेटिंग लिस्ट में हैं. कई अस्पतालों में धीरे- धीरे इन मरीजों की संख्या में भी वृद्धि दर्ज की जा रही है. ब्लैक फंगस से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने दवाइयां मांगी हैं.

अकेले महाराष्ट्र में ही ब्लैक फंगस के 1500 मामले सामने आये हैं. देश भर के मैक्स अस्पताल में ब्लैक फंगस संक्रमण के 50 मामले सामने आ चुके है यह सिर्फ मैक्स अस्पताल का आंकड़ा है जबकि दूसरे अस्पतालों को जोड़ कर देखें तो गुजरात, महारास्ट्र जैसे कई जगहों पर 1800 से ज्यादा मामले सामने आये हैं .

ब्लैक फंगस का शिकार हुए ज्यादातर लोगों में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और मधुमेह जैसी समस्या देखी जा रही है. देश के कई राज्यों में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद रायपुर, जोधपुर, पटना, ऋषिकेश, भुवनेश्वर, दिल्ली और भोपाल सहित कई जगहों में बेहतर इलाज एम्स द्वारा प्रभावी और उच्च गुणवत्ता वाला इलाज उपलब्ध कराया गया है हालांकि कई जगहों पर अभी इसके इलाज को लेकर उतनी तैयारी नहीं देखी गयी जबकि बढ़ते ब्लैक फंगस के मामले चिंता बढ़ा रहे हैं.

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों के साथ- साथ ब्लैक फंगस ( म्यूकोर्मिकोसिस) का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. देश की राजधानी दिल्ली के साथ- साथ संक्रमण के मामले कई राज्यों से सामने आ रहे हैं.