अफगानिस्तान में बढ़ता जा रहा तालिबान का आतंक , कई शहरों में किया कब्जा

तालिबान ने कुंदुज में कम-से-कम 630 कैदियों (जिनमें 13 महिलाएं और तीन विदेशी शामिल हैं) को जेल से रिहा कर दिया। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस आंकड़े में से 180 तालिबान आतंकवादी थे, जिनमें 15 हाई-प्रोफाइल तालिबान कैदी शामिल थे। जिन्हें अफगान सरकार ने मौत की सजा सुनाई थी।

तालिबान ने निमरोज प्रांत के जरांज शहर में कम-से-कम 350 कैदियों को रिहा किया, जिनमें 40 तालिबान कैदी भी शामिल थे। हालांकि, अफगान सरकार ने कहा है कि आतंकवादियों के पकड़े जाने के बाद कैदियों को फिर से गिरफ्तार किया जाएगा।

अफगानिस्तान के टोलो न्यूज ने बुधवार को जेल प्रशासन निदेशालय के अधिकारियों के हवाले से कहा कि तालिबान ने पिछले कुछ दिनों में अफगानिस्तान के छह शहरों के हालिया अधिग्रहण के बाद जेलों से 1,000 से अधिक कैदियों को रिहा कर दिया है।

जेल प्रशासन के निदेशक सफीउल्लाह जलालजई ने कहा, “उनमें से ज्यादातर अपराधियों को- नशीली दवाओं की तस्करी, अपहरण और सशस्त्र डकैती के लिए सजा सुनाई गई थी।”

अफगानिस्तान में तालिबान का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। तालिबान ने अफगान सरकार से प्रमुख शहरों पर कब्जा कर लिया है। देश में बढ़ रही हिंसा के कारण 60 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं।

अपने ही देश में लोग शर्णार्थियों की तरह रहे हैं। तालिबान के कदम अफगानिस्तान में बढ़ते ही जा रहे हैं। तालिबान नेमूह ने हाल के दिनों में कम-से-कम छह शहरों से लगभग 1000 अपराधियों, नशीली दवाओं के तस्करों को रिहा कर दिया है। इनमें तालिबान के कैदी भी शामिल हैं।