चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ को लेकर एनडीआरएफ की टीम तैनात , शुरू हुई ये तयारी…

सरकार के सूत्रों के अनुसार, आज बाद में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसन्न चक्रवात ‘ताउते’ से निपटने के वास्ते की गईं तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक करेंगे.

केंद्रीय जल आयोग ने भी चक्रवात को लेकर केरल के मध्य और उत्तरी हिस्सों, पास के दक्षिण तटीय एवं कर्नाटक के दक्षिण तटवर्ती क्षेत्रों के लिए मध्यम से उच्च स्तर के जोखिम का अलर्ट जारी किया है.

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के अधिकारियों ने भी शुक्रवार को आश्वासन दिया है कि वे चक्रवात तौकते’के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं और 53 टीमें प्रतिबद्ध हैं, 24 टीमें पहले से तैनात हैं, और 29 टीमें 5 सबसे कमजोर राज्यों केरल , तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र के लिए तैयार हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान ”ताउते’ में तब्दील हो गया है.

इसके 18 मई के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है. इसने कहा कि ‘ताउते 16 से 18 मई के बीच अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में रहेगा.

पूर्व मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर और केरल-कर्नाटक-गोवा-महाराष्ट्र तटों के साथ-साथ मछली पकड़ने की प्रक्रिया को पूरी तरह से निलंबित कर दिया गया है.

भारतीय वायु सेना (IAF) ने चक्रवात तौकते की तैयारी के रूप में प्रायद्वीपीय भारत में 16 परिवहन विमान और 18 हेलीकॉप्टर ऑपरेशन तैयार रखे हैं

केरल (Kerala) के सीएम पिनराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan) के कार्यालय ने कहा कि तूफान ‘ताउते’ के मद्देनजर राज्य में 71 राहत केंद्र खोले गए हैं. कैंपों में 543 परिवारों के 2094 लोगों ने शरण ली हुई है.

एनडीआरएफ ने तूफान ‘ताउते’ से निपटने के लिए टीमों की संख्या शनिवार को 53 से बढ़ाकर 100 कर दी. इनमें 42 टीमों को केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र में तैनात कर दिया गया है और 26 को स्टैंडबाय पर रखा गया है. इसके अलावा 32 टीमों को बैकअप में रखा गया है जिन्हें जरूरत के आधार पर एयरलिफ्ट कर मोर्चे पर लगाया जाएगा.