इमली खाने से मिलता है ये बड़ा लाभ, दूर होती है ये समस्या…

इमली में काफी मात्रा में विटामिन-सी और पॉलीसैकेराइड तत्व पाए जाते हैं, जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण है. वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययनों में यह पता चला है कि इमली के बीज में पाए जाने वाले पॉलीसैकेराइड में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण भी होते हैं, जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं.

 

वजन कम करने के लिए इमली एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है. अनेक शोध में यह पाया गया है कि इमली के बीज में ट्रिप्सिन इन्हिबिटर (एक तरह का प्रोटीन) के गुण होते हैं.

शोध में यह भी पाया गया कि इमली के बीज में पाया जाने वाले कुछ गुण हाई ब्लड शुगर, हाई-कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, हाई ट्राइग्लिसराइड्स और मोटापा संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है. यह भूख को कम करने में सक्षम है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

इमली में कई फाइटोकेमिकल्स तत्व पाए जाते हैं, साथ ही यह एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक जैसे गुणों से भरपूर होती है. इमली खाने से लीवर और हृदय संबंधित परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. इसमें अनेक गुण होने के कारण बेहतरीन जड़ी बूटी है.

इमली का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है. इमली को भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ चटनी बनाने के भी काम आती है. इसके अलावा स्वाद बढ़ाने के साथ साथ यह शारीरिक स्वस्थ्य के लिए गुणकारी औषधि के रूप में भी काम करती है.

यह वजन कम करने में रामबाण औषधि है, साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्टर का काम भी करती है. आइए जानते हैं कि यह किस प्रकार से शरीर के लिए फायदेमंद है.