तालिबान के अंदर ही मचा घमासान , आपस में भिड़ गए तालिबान सरकार के मंत्री

अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में सरकार बनने से पहले तालिबान (Taliban) के अंदर ही घमासान मचा हुआ है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार बनने से कुछ ही दिन पहले तालिबान के टॉप लीडर्स में मतभेद सामने आए हैं. इन मतभेदों के चलते राजधानी काबुल में (Kabul) स्थित राष्‍ट्रपति निवास पर ही नेता आपस में भिड़ गए थे.

बताया जा रहा है कि तालिबान के दो धड़ों के समर्थकों के बीच भी राष्‍ट्रपति निवास के अंदर हाथापाई तक हुई है. सूत्रों की मानें तो इस बात को लेकर जमकर बहस हुई कि किसकी वजह‍ से तालिबान को अमेरिका पर जीत हासिल हुई और कैसे अब नई कैबिनेट में शक्तियों का बंटवारा होगा. तालिबान की तरफ से आधिकारिक तौर पर हालांकि इस खबर को मानने से इनकार कर दिया गया है.

तालिबान ने 15 अगस्‍त को काबुल पर कब्‍जे के साथ ही पूरे अफगानिस्‍तान पर कब्‍जा कर लिया था. इसके बाद से ही अफगानिस्‍तान को ‘इस्‍लामिक शासन’ वाला देश घोषित कर दिया गया है. तालिबान की अंतरिम कैबिनेट में सारे पुरुष हैं और इसमें कुछ सीनियर लीडर्स को ही बड़ी जिम्‍मेदारी दी गई है. कुछ ऐसे हैं जो 20 सालों में अमेरिकी सेनाओं पर हमले में भी शामिल रहे हैं.

यह विवाद ऐसे समय में सामने आया है जब तालिबान के को-फाउंडर मुल्‍ला अब्‍दुल गनी बरादर पिछले कुछ दिनों से नदारद हैं. बरादर की मौत की खबरें तक मीडिया में आने लगी थीं मगर बरादर ने खुद इन खबरों को खारिज कर दिया है.

तालिबान के सूत्रों के हवाले से बताया है बरादर, खलील-उर-रहमान हक्‍कानी जो शरणार्थियों के लिए मंत्री बनाए गए हैं और हक्‍कानी नेटवर्क के अंदर के एक टॉप लीडर के बीच जमकर बहस हुई है. इसके बाद इनके समर्थक भी भिड़ गए थे.