तालिबान ने लड़ाकों और महिलाओं को दिए ये आदेश

तालिबान के एक बयान में कहा गया है, “सभी के लिए आम माफी की घोषणा की गई है। इसलिए आपको अपने नियमित जीवन की शुरुआत पूरे विश्वास के साथ करनी चाहिए।”

इसके साथ ही उसने अपने लड़कों को भी आदेश दिया है कि किसी को परेशान नहीं किया जाए। इसने आदेश दिया है कि कोई भी किसी के घर में प्रवेश न करे, खासकर काबुल में।

उन्होंने ने अपने लड़ाकों को कहा कि किसी को भी किसी से कार लेने की इजाजत नहीं है और सरकारी खजाने से वाहन लेने की प्रक्रिया बाद में शुरू होगी।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से दुनिया की नजर उसके अगले कदम पर है। हालांकि अब तालिबान की तरफ से जो संदेश सामने आ रहे हैं, उनसे यह साफ होता दिख रहा है कि वह इस बार पहले लोगों के विश्‍वास को जीतना चाहती है। तालिबान ने अशरफ गनी सरकार में मौजूद सभी सरकारी कर्मचारियों को माफ करते हुए महिलाओं सहित काम पर लौटने का आदेश दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, तालिबान ने सभी सरकारी अधिकारियों के लिए एक सामान्य माफी की घोषणा की और उनसे देश में सरकार गिरने के बाद सत्ता संभालने के दो दिन बाद काम पर लौटने का आग्रह किया। इसी कड़ी में आज काबुल में ट्रैफिक पुलिस दो दिन के बाद सड़कों पर दिखाई दी।

देश पर कब्जे के साथ ही तालिबान ने अफगानिस्तान में युद्ध की घोषणा कर दी है और एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि समूह तब तक इंतजार करेगा जब तक नया शासन ढांचा बनाने से पहले विदेशी सेनाएं वहां से नहीं निकल जातीं।

चीन ने कहा कि वह तालिबान के साथ “मैत्रीपूर्ण संबंधों” के लिए तैयार है, जबकि रूस और ईरान ने भी राजनयिक प्रस्ताव बनाए हैं।