स्पेन में लॉकडाउन को लेकर प्रारम्भ हुआ क्रमिक तरीकों पर विचार, उठाए यह बड़े कदम

बीते कई दिनों से दुनियाभर में मृत्यु का खेल जारी है, कोरोना वायरस ने आज हर तरफ हाहाकार मचा कर रख दिया है। जंहा देखों बस मृत्यु ही मृत्यु देखने को मिल रही है।

स्पेन में लॉकडाउन को खोलने के क्रमिक तरीकों पर विचार प्रारम्भ हो गया है। सोमवार से निर्माण व मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में श्रमिकों को कार्य की अनुमति होगी। हालांकि स्पेन ने फ्रांस व पुर्तगाल से लगती सीमा पर आवाजाही पर प्रतिबंध को दो हफ्ते व बढ़ा दिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि क्योंकि कुछ कंपनियां फिर से खुल रही हैं, इसलिए सोमवार से मेट्रो व ट्रेन के स्टेशनों पर मास्क बांटे जाएंगे। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों से लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया है। वहीं मैक्सिको के समुद्र तटीय शहरों में कोई घुस नहीं सके, इसके लिए वहां के लोगों ने सड़कों को विभिन्न अवरोधों के माध्यम से बंद कर दिया है। अगर कोई भी इन शहरों में घुसने की प्रयास करेगा तो उसे 12 दिनों तक क्वांरटाइन में रहना होगा।

दुनियाभर में ऐसा पहली बार हुआ है की एक छोटी से वायरस ने लाखों लोगों की जाने लेली है। व वहीं कई लाख लोग अब भी इस वायरस की चपेट में है, जंहा यह बोलना कठिन है इस उन लोगों का अच्छा हो पाना मुमकिन है या नहीं। वहीं दिनों दिन मृत्यु का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।