रूसी हमले के बाद यूक्रेन में बदतर हुए हालात, किसी भी समय बंद हो सकती…

यूक्रेन पर रूस की ओर से हमला बोले जाने के बाद वहां के हालात बदतर होते जा रहे हैं। कभी भी समय बिजली और पानी की सप्लाई ठप हो सकती है। इस बीच अधिकारियों ने भारतीय नागरिकों से जरूरी सामान लेकर जल्द जल्द से यूनिवर्सिटी हॉस्टल के बंकरों में जाने का निर्देश दिया है।

केरल की रहने वाली अरुंधति ने यूक्रेन की राजधानी कीव से एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा हमारे पास भोजन और पानी का सीमित भंडारण है। नेटवर्क कवरेज कभी भी ठप हो सकता है। रूस ने एक दिन पहले गुरुवार को यूक्रेन पर हमला बोल दिया है। अरंधति के साथ कई और भी भारतीय छात्र हैं जो यूक्रेन की बदतर हालात का सामना कर रहे हैं।

छात्रा ने कहा कि विस्फोट की आवाजें अक्सर तड़के सुनी जा सकती थीं। वे सभी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। मध्य यूक्रेन में स्थित एक विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली एक अन्य छात्रा अशरा ने कहा कि वह और अन्य भारतीय छात्र बहुत चिंतित है क्योंकि उनके पास इस बारे में कोई स्पष्ट मार्गदर्शन नहीं है कि उन्हें क्या करना चाहिए और कहां रहना चाहिए।

छात्रा ने कहा ‘हमारे परिसर में अकेले केरल से 200-300 छात्र हैं। हमें क्या करना है, इस पर कोई स्पष्ट मार्गदर्शन नहीं मिल रहा है। शुरू में, हमें बंकर में जाने के लिए कहा गया… जब हमने अपना बैग पैक किया और वहां पहुंचे, तो हमारा विश्वविद्यालय ने हमें हास्टल में वापस जाने के लिए कहा।