चीन में आज से हुई कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के अधिवेशन की शुरुआत, शी जिनपिंग तीसरी बार बनेंगे राष्ट्रपति

चीन में एक ही पार्टी का राज है। पार्टी का महासचिव देश का सर्वोपरि नेता होता है। अभी तक एक व्यक्ति सिर्फ 10 साल तक ही राष्ट्रपति रह सकता है। 69 साल के शी जिनपिंग के कार्यकाल को 10 साल पूरे हो चुके हैं, लेकिन वह तीसरी बार राष्ट्रपति बन सकते हैं।इस बैठक के दौरान देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा.
69 साल के जिनपिंग को छोड़कर, दूसरे नंबर के नेता प्रधानमंत्री ली केकियांग सहित सभी शीर्ष नेताओं को आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर फेरबदल का सामना करना होगा। इस फेरबदल में निवर्तमान विदेश मंत्री वांग यी का स्थान कोई और लेगा।

शी जिनपिंग का तीसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनना तय है। आखिर चीन कन्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस की बैठक में क्या-क्या होने वाला है। इस बैठक की तमाम बड़ी खबरों के लाइव अपडेट के लिए आप हमारे साथ बने रहिए।

अधिवेशन से संबंधित प्रवक्ता सन येली ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में स्थानीय और विदेशी मीडिया के चुनिंदा सवालों का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस 16 से 22 अक्टूबर तक चलेगी।

सन ने जिनपिंग के संभावित तीसरे कार्यकाल पर टिप्पणी किए बिना कहा कि इस अधिवेशन में प्रमुख सैद्धांतिक विचारों और स्थापित होने वाली रणनीतिक सोच को शामिल किया जाएगा और संशोधन के तहत पूरी तरह से चीनी संदर्भ और समय की मांग के अनुसार मार्क्सवाद को अपनाने में नवीनतम उपलब्धियों को भी समाहित किया जाएगा। शी जिनपिंग का ये कदम उनके पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों हू जिंताओ और जियांग जेमिन द्वारा स्थापित एक मानदंड को तोड़ देंगे।