अलसी के बीज का उपयोग करने से मिलता है ये लाभ

ये आपकी त्वचा में कोलेजन बूस्टिंग पैक की तरह काम करता है. इस फेस पैक को लगाने से झुर्रियों और फाइन लाइंस को कम करता है, साथ ही त्वचा को रेडिएंट और मुलायम बनना चाहता है. एक बड़ी चम्मच फ्लेक्स सीड्स लें और एक कप पानी में मिलाएं.

अलसी को रात भर पानी में रहने दें और सुबह उठकर एंटी एंजिंग पैक में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच ऑलिव ऑयल और विटामिन ई कैप्सूल को मिलाएं. इन सभी चीज को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं. करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें. इस फेस पैक को लगाने से त्वचा की झुर्रियां और फाइन लाइंस की समस्या दूर हो जाएगी.

इसके लिए आपको 2 कप वॉटर और आधा कटोरी फ्लैक्स सीड्स लें. इन दोनों चीजों को मध्यम आंच पर पका लें और लगातर लकड़ी की चम्मच से चलाते रहें. जब सफेद रंग का झाग नजर आने लगे तो आंच बंद कर दें और करीब 20 से 30 मिनट के लिए ठंडा होने दें.

आप कॉटन का कपड़े की मदद से मिश्रण से जेल को अलग कर एयरटाइट कंटेनर में रख लें. आप इस जेल को एक महीने तक फ्रीज में रख सकते हैं. जब आपकी त्वचा डिहाइड्रेटेड और बेजान लगे. इस मिश्रण का इस्तेमाल करें. रूई की मदद से जेल को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें और आपकी त्वचा जवां नजर आएगी.

हम में से कई लोग फ्लेक्स सीड्स का इस्तेमाल सुबह के नाश्ते में करते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं ये सेहत ही नहीं, त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

इसमें लिग्रान और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है. इसमें फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को पोषित, हाइड्रेटेड और मॉश्चराइज रखने में मदद करता है.

फ्लेक्स सीड्स एक सुपर फूड है जो त्वचा में पोषण भरने का काम करता है. ये त्वचा में एंटी एजेंट की तरह काम करता है. आइए जानते हैं आप फ्लेक्स सीड्स का इस्तेमाल त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए कैसे कर सकते हैं.