दिल्ली में भीषण गर्मी जारी, तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भी भीषण गर्मी जारी रही और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, कम से कम अगले दो दिनों के लिए शहर में भीषण लू चलेंगी। हालांकि, 2 मई के बाद आगे बढ़ते पश्चिमी विक्षोभ के साथ तापमान में गिरावट आने की संभावना है, जो बारिश और गरज के साथ आने का अनुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी पड़ रही है। आईएमडी द्वारा शुक्रवार दोपहर 12:45 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार, शनिवार (30 अप्रैल) को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अलग-अलग स्थानों पर भीषण गर्मी की संभावना है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में आज का तापमान 0.5-1 डिग्री बढ़ सकता है और कुछ स्टेशनों पर 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। हरियाणा के कुछ स्टेशनों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है। आज का अधिकतम तापमान हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में होगा।