उत्तर प्रदेश में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने जारी किया आदेश, रहेंगी ये शर्तें..

स्कूलों को भी टास्क टीमें बनाने की जरूरत है जैसे कि इमरजेंसी केयर सपोर्ट / रिस्पॉन्स टीम, सभी हितधारकों के लिए जनरल सपोर्ट टीम, कमोडिटी सपोर्ट टीम, हाइजीन इंस्पेक्शन टीम, इत्यादि। ये बहुत बड़ा निर्णय है और बहुत सावधानियों के साथ आगे बढ़ना होगा।

 

योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कहा कि स्कूल केंद्रीय गृह मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे।

केंद्र के अनुसार, स्कूलों को स्कूल परिसर में सभी क्षेत्रों, फर्नीचर, उपकरण, स्टेशनरी, भंडारण स्थानों, पानी की टंकियों, रसोई, कैंटीन, वॉशरूम, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालयों आदि की पूरी तरह से सफाई और कीटाणुरहित करने के लिए व्यवस्थित करने और लागू करने की आवश्यकता है।

रिपोर्टों के अनुसार, छात्रों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कक्षाएं दो पालियों में शुरू होंगी। छात्रों को उनके माता-पिता या अभिभावकों से लिखित अनुमति के बाद ही अनुमति दी जाएगी।

यह फैसला केंद्र की उस घोषणा के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेश 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों, कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों को फिर से खोल सकते हैं।

COVID-19 के प्रकोप के कारण 6 महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार (10 अक्टूबर, 2020) को घोषणा की कि स्कूल 19 अक्टूबर से कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए फिर से खुल सकते हैं।