लॉकडाउन के चलते इस देश में बढ़ी कंडोम की बिक्री, आंकड़े जानकर चौक जायेंगे आप

कंपनी चीफ मार्केटिंग ऑफिसर ब्रिटा बोम्हार्ड ने कहा, “18 से 24 साल के युवा अपनी सोशल लाइव को वापस पाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।”

कंपनी के सीईओ मैट फैरेल ने विश्लेषकों को बताया कि कंडोम के “साल-दर-साल विकास को बढ़ावा देने की उम्मीद है क्योंकि समाज अब बंदिशों में नहीं है और ग्राहकों में अधिक गतिशीलता होती है।” महामारी से पहले भी, कंडोम की बिक्री सुस्त रही थी। IRI के आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में बिक्री 2.4% और 2018 में 3.4% और 2019 में घटकर 1.2% रह गई।

Durex कंडोम बनाने वाली कंपनी Reckitt Benckiser (RBGLY) ने बुधवार को कहा कि Durex ने पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में कंपनी की नवीनतम तिमाही के दौरान दोहरे अंक प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

कंपनी ने आंकडों को ज्यादा स्पष्ट नहीं किया लेकिन उनकी मानें तो सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में ढील के कारण उनके कारोबार में बढ़ोतरी हुई है।

ड्यूरेक्स के सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन ने बुधवार को कहा, “सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में ढील के बाद बाजार में ड्यूरेक्स की सेल में सुधार हुआ है।”

अमेरिका में पुरुषों की बात करें तो इस वर्ग में कंडोम की बिक्री 23.4 फीसदी बढ़ गई है। 18 अप्रैल को समाप्त हुए चार सप्ताह के दौरान आईआरआई के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में 37 मिलियन डॉलर का कंडोम कारोबार हुआ है।

यह आंकड़े बिग बॉक्स रिटेलर्स, ग्रॉसरी स्टोर, ड्रग स्टोर और अन्य रिटेल चैनल के हैं। वहीं बीते साल 2020 में इस समय अवधि में आईआरआई के अनुसार इसमें 4.4% की गिरावट देखी गई थी।

कोरोना वायरस महामारी के दौरान लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के चलते कई देशों में लोगों के मिलने जुलने पर लगभग पाबंदी सी लगी हुई थी। अब जब दुनिया के कई देशों में कोरोना का प्रभाव कम हो रहा तो लॉकडाउन की पाबंदियां भी कम हो रही हैं।

ऐसे में लंबे समय तक लॉकडाउन में रहने के बाद अब लोग एक दूसरे से मिलने लगे हैं। अमेरिका में वैक्सीनेशन के साथ ही पाबंदियों को कम कर दिया गया है और नतीजतन लोग अब एक दूसरे से मिलने लगे हैं। इस दौरान वहां कंडोम की बिक्री में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अमेरिका में कंडोम बनाने वाली कंपनियों की सेल में इजाफा हुआ है।