तेजी से बढ़ रहा ब्लैक फंगस का खतरा, जाने शुरुआती लक्षण

ब्लैक फंगस साइनस पर अटैक करता है जिससे आपको तेज सिरदर्द हो सकता है। इसलिए अगर आप बेवजह सिरदर्द महसूस कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

ब्लैक फंगस की वजह से आपके चेहरे के किसी एक तरफ सूजन हो सकती है। इतना ही नहीं आपको काफी दर्द भी महसूस हो सकता है। अगर आपको दांत या मसूड़ों से जुड़ी कोई समस्या नहीं है और ऐसा हो रहा है, तो सावधान हो जाएं।

अगर पिछले दिनों में आपने अपने नाक के आसपास काले रंग के धब्बे देखे हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। इस तरह के निशान ब्लैक फंगस के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं।

इस बीच कोरोना से एक दिन में 2123 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब बढ़कर साढ़े तीन लाख के पार हो गई है। ताजा अपडेट के अनुसार देश में अब तक 3 लाख 51 हजार 309 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार सुबह बताया कि देश में पिछले साल से अब तक कोरोना के कुल 2 करोड़ 89 लाख 96 हजार 473 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें 2 करोड़ 73 लाख 41 हजार 462 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना की दैनिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत से कम अब 4.62 प्रतिशत पर है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश के 28 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों से अब तक ब्लैक फंगस यानी म्यूकोर्मिकोसिस के 28,252 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 86 प्रतिशत मामलों में कोरोना का इतिहास है और 62.3 प्रतिशत डायबिटीज के इतिहास के साथ हैं। बीमारी के सबसे अधिक (6,339) मामले महाराष्ट्र और उसके बाद गुजरात (5,486) में हैं।

भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होती दिख रही है। पिछले दो महीने से जारी दूसरी लहर में 63 दिन बाद एक दिन में एक लाख से कम यानी 86 हजार 498 नए मामले सामने आए हैं। लेकिन बीच ब्लैक फंगस का प्रकोप तेजी से बढ़ा है और कुल मामले 28 हजार के पार पहुंच गए हैं।