झड़प पर चीन ने दी ये प्रतिक्रिया, उल्टे भारत पर…

लद्दाख में सीमा पर बढ़े हुए तनाव के बीच चीन ने भारत से कोई भी एकतरफा कार्रवाई नहीं करने को कहा है। चीन केअनुसार चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत को कोई भी एकतरफा कार्रवाई करने और विवाद को और बढ़ाने से बचना चाहिए।

 

भारत और चीन के सैनिको के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई एक हिंसक झड़प में एक भारतीय अधिकारी और 2 जवानों के शहीद होने की खबर है. माना जा रहा है कि 40 साल बाद यह पहली बार है जब चीन सीमा पर भारतीय सैनिकों ने अपनी…

चीन की ओर से साथ ही भारतीय सैनिकों द्वारा बॉर्डर को क्रॉस करने का आरोप लगाया गया। चीन के विदेश मंत्री झाओ लिजियान की ओर से पत्रकारों को बताया गया कि सोमवार को भारतीय दल ने दो बार बॉर्डर पार किया था।

इन-चीफ ने तब ट्वीट किया, “गैलवान घाटी में हुई ‘शारीरिक झड़प’ में चीनी पक्ष को भी हताहत होना पड़ा है। मैं भारतीय पक्ष से कहना चाहता हूं, ‘गुरूर मत करो और चीन के संयम को कमजोर समझने की गलती मत करो”

लद्दाख की गैलवान घाटी में भारत के साथ हुई झड़पों में पांच चीनी सैनिक मारे गए और 11 घायल हुए हैं। चीन के प्रशासन के मुखपत्र ‘द ग्लोबल टाइम्स’ के एक सीनियर रिपोर्टर ने यह जानकारी है। अखबार के एक ट्वीट ने इस बीच जोर देकर कहा है कि उसने वास्तव में रिपोर्ट नहीं किया है कि झड़प में चीन की ओर से कितने सैनिक हताहत हुए हैं।