भारतीय मूल के युवा के हाथों में होगी ट्विटर कंपनी की कमान, जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफा

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, आईबीएम सीईओ अरविंद कृष्णा, मास्टरकार्ड सीईओ अजयपाल बंगा की तरह अब ट्विटर जैसी कंपनी की कमान भारतीय मूल के युवा के हाथों में होगी।

ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया है। अब उनकी जगह पर पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ होंगे। इसके साथ ही 37 साल के पराग अब दुनिया की टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा सीईओ बन गए हैं।

पराग अब तक कंपनी में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर थे। उन्होंने 10 साल पहले कंपनी जॉइन की थी। बता दें ट्विटर ने उनकी डेट ऑफ बर्थ जाहिर नहीं की है, लेकिन यह बताया है कि उनका जन्म 1984 में हुआ था। आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई करने वाले पराग अग्रवाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट भी हैं। ट्विटर से पहले पराग माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और याहू के साथ काम कर चुके हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) कानपुर के पूर्व छात्र अरविंद कृष्णा पिछले 20 सालों से आईबीएम के साथ हैं। इलिनियॉस यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री लेने वाले अरविंद ने 31 जनवरी 2020 को वर्जिनिया रोमेट्टी की जगह बतौर सीईओ आईबीएम की कमान संभाली थी।

सुंदर पिचाई ने साल 2004 में गूगल के साथ अपना करियर शुरू किया था। वर्तमान में वह सर्च इंजन गूगल के अलावा इसकी एक और कंपनी अल्फाबेट के साथ बतौर सीईओ जुड़े हुए हैं। 49 वर्षीय पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर और कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है।