अनलॉक होते ही रेलवे ने किया ये बड़ा एलान, टिकट से लेकर…

इससे COVID-19 से बचने को लेकर जारी किए गए दिशानिर्देशों का उल्लंघन हो रहा था और सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा था। इसलिए रेलवे ने अब स्पष्ट कर दिया है कि यात्रा की तारीख के 6 महीने बाद तक कैंसिल टिकटों का रिफण्ड लिया जा सकेगा।

 

इसलिए जल्दबाजी के चक्कर में मुसाफिर रेलवे के काउण्टर्स पर भीड़ न लगाएं।दरअसल, इससे पहले सेंट्रल रेलवे ने ट्वीट करते हुए कहा था कि लॉकडाउन के दौरान कैंसिल की जाने वाली ट्रेनों के लिए टिकट का रिफण्ड 30 जून तक लिया जा सकता है।

इसके लिए रेलवे ने ऑनलाइन और रेलवे काउण्टर से रिफण्ड की सुविधा मुहैया कराई थी। किन्तु लाखों टिकटों के रद्द होने की वजह से रेलवे के काउण्टरों पर रिफण्ड लेने वालों की भीड़ भी निरंतर बढ़ रही थी।

वहीं, विजयवाड़ा रेलवे डिविजन ने मुसाफिरों की सुरक्षा के लिए खास तरीके को अपनाया है। यहां यात्रियों से संपर्क किए बगैर उनके टिकट चेक किए जा रहे हैं। कम्प्यूटर असिस्टेड कैमरा और मॉनिटर का प्रयोग करके रेलवे यात्रियों के टिकट को दूर से ही चेक कर रहा है।

सेंट्रल रेलवे ने रद्द किए गए टिकट के रिफण्ड को लेकर यात्रियों को बड़ी राहत दी है। सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि निरस्त टिकट का रिफण्ड 30 जून तक नहीं बल्कि यात्रा की तिथि से अगले 6 महीने तक काउण्टर से लिया जा सकता है। रेलवे की ओर से यह बयान रेलवे काउण्टर्स पर रिफण्ड को लेकर बढ़ी भीड़ को देखते हुए दिया गया है।