कोरोना से ठीक हुए मरीजो को हो रही ये समस्या , जानिए आप भी

चिकित्सकों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में कोविड संक्रमित ऐसे भी मरीज मिले हैं, जिनकी जांच में उनमें टीबी के जीवाणु मिले हैं. ऐसे में इन मरीजों का कोविड के साथ टीबी का उपचार भी किया जा रहा है. पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ आइएस ठाकुर ने बताया कि कोरोना से अधिक अब पोस्ट कोविड के मरीज इलाज को आ रहे हैं.

कुछ दिनों में करीब 10 कोविड संक्रमित मरीज ऐसे आये हैं, जिनकी जांच में टीबी के लक्षण भी पाये गये. टीबी की दवा के उपचार से उन्हें राहत मिल रही है. इम्युनिटी कम होने पर जैसे ब्लैक फंगस का संक्रमण बढ़ा है, उसी तरह टीबी भी बढ़ा है.

कोविड निगेटिव व डिस्चार्ज होने के एक महीने बाद भी बुखार जकड़ रहा है. मरीजों को मलेरिया, टायफाइड और अन्य जांच करानी पड़ रही है. कई मरीजों में पाया गया है कि निमोनिया के बैक्टीरिया का संक्रमण अधिक मिल रहा है. कुछ मरीजों की जांच में टीबी मिला है.

राजधानी पटना में कोरोना से हालात सुधर चुके हैं. संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद अब नयी परेशानी खड़ी हो गयी है. शहर के अधिकतर सरकारी व निजी अस्पतालों में अब कोरोना के नहीं बल्कि पोस्ट कोविड समस्याओं से पीड़ित मरीज भर्ती हो रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि अस्पतालों में भर्ती 70 फीसदी मरीज पोस्ट कोविड समस्याओं वाले हैं. इनमें से कुछ की हालत गंभीर है व कई मरीजों पर टीबी का भी हमला हुआ है.