अजवाइन का इस्तेमाल करने से दूर भागती है ये समस्या…

अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है.  आप इसे गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. यही नहीं, अगर आप भोजन में भी इसका भरपूर प्रयोग करें तो इसका असर दिखेगा.

आप 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात भिगाएं और सुबह खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीएं. अगर आप 20 दिनों तक ऐसा करते हैं तो आपको अंतर नजर आने लगेगा.

दरअसल अजवाइन शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है और मेटाबोलिक सिस्टम को बेहतर बनाता है. ऐसा होते ही पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और खाना पचने में आसानी हो जाती है. इसकी मदद से पोषक तत्वों का शरीर बेहतर तरीके से अवशोषित कर पाता है जिससे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी खर्च होती जाती है. इन सब कारणों से मोटापा कम होना शुरू हो जाता है.

इन दिनों लगभग हर घर में कोई ना कोई बढ़ते वजन (Weight) से परेशान है. कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से शरीर पर जमां अतिरिक्त फैट को कम करना किसी चुनौती से कमी नहीं लग रहा. इसके लिए लोग घर पर ही योगा और डाइटिंग कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं।

घरेलू नुस्खों (Home Remedies) से भी मोटापे को कम किया जा सकता है? जी हां, यहां पर हम भी आपके लिए एक ऐसा ही नुस्‍खा ले कर आए हैं जिसमें आप अजवाइन की मदद से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं.

आजवाइन लगभग हर घर की रसोई में पाई जाती है. यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है जिसका प्रयोग पाचनतंत्र को ठीक रखने से लेकर कमर और पेट की चर्बी घटाने में भी किया जा रहा है.