अदरक का इस्तेमाल करने से दूर भागती है ये समस्या

अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है| साथ ही अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन और विटामिन के साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

अदरक का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते है। जैसे कि सब्जी में डालकर, चाय, अदरक का एक टुकड़ा पानी में भिगोकर रात भर रखा रहने दें। इसे सुबह छानकर पिएं, अदरक का जूस आदि। जानिए इसका सेवन करने से आपके हेल्थ में क्या फायदे मिलते है।

अदरक का सेवन हमारा यहाँ कई तरीकों से होता है। जैसे कि सब्जी में डालकर, चाय, अदरक का एक टुकड़ा पानी में भिगोकर रात भर के लिए रखा रहने दें। इसे सुबह छानकर पिएं, अदरक का जूस आदि। जानिए इसका सेवन करने से आपके हेल्थ.

साधारण सी दिखने आने वाली अदरक को अगर चाय में थोड़ी सी भी डाल दी जाए तो चाय का स्वाद भी दोगुना कर देती है| औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सिर्फ सर्दी-जुकाम खांसी की नहीं है, बल्कि कई बीमारियों से निजात दिलाती है।

अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं| कहा जाता है कि अदरक की तासीर गर्म होती है। जिसके कारण गर्मियों में इसका सेवन करने से परहेज किया जाता है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि थोड़ी सी अदरक आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकती है।