अखरोट खाने से दूर होती है ये समस्या

इसमें कोई दो राय नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स और नट्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। अगर आप रोज की डाइट में इन्हें भी शामिल करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है। बादाम, काजू, किशमिश, खजूर व अखरोट के साथ-साथ कई ऐसे ड्राई फूट्स और नट्स  हैं, जो आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

 

फिलहाल, हम बात करते हैं सिर्फ अखरोट की, जो कई गुणों का खजाना है। इसे एनर्जी का पावरहाउस भी कहते हैं। इसे अंग्रेजी में वॉलनट, तेलुगू में अकरूट काया, मलयालम में अक्रोथंदी, कन्नड़ में अक्रोटा, तमिल में अकरोट्टू, मराठी में अकरोड़ और गुजराती में अक्रोट कहा जाता है।

अगर अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन किया जाए तो ये पाचन संबंधित समस्या का कारण बन सकता है. यदि आपको पाचन संबंधी कोई समस्या है तो अखरोट का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें. पाचन दुष्प्रभावों में सूजन, पेट दर्द और दस्त शामिल हैं.

कुछ लोगों को अखरोट खाने से एलर्जी हो सकती है. यदि आपको एलर्जी की संभावना है, तो अखरोट से सावधान रहें. अखरोट के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण अलग-अलग होंगे. जैसे खुजली या उल्टी आना. यदि आप इन दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, तो इससे दूरी बना लें.

अखरोट फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन इनमें कैलोरी भी अधिक होती है. अधिक मात्रा में अखरोट खाने से आपको अधिक कैलोरी मिलेगी इससे आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए इसका सेवन एक सीमित मात्रा में करना उचित हैं