आंवले का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये समस्या…

 विटामिन सी से भरपूर आंवले (Amla) को भी आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. आप चाहें तो अपनी पसंद के हिसाब से आंवले का पाउडर, जूस, जैम या मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं. हर रोज सुबह 1 चम्मच आंवला जूस पीने से भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है.

आयुर्वेद की मानें तो देसी घी (Desi Ghee) भी कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है. विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर देसी घी भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

इसके लिए अपने भोजन में देसी घी को शामिल करने के साथ ही अपनी कनपटी (फोरहेड और कान के बीच का हिस्सा) पर रोजाना घी से कुछ मिनट तक मालिश करें.

ऐसे में अगर आप भी अपने चश्मे या लेंस  से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां बताए जा रहे देसी नुस्खों (Desi Nuskhe) को एक बार जरूर ट्राई करें.

 यह एक आयुर्वेदक उपाय है जिसे आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. बादाम, सौंफ और मिश्री (Almond fennel mishri) -तीनों को बराबर मात्रा में लें और पीसकर पाउडर बना लें.

रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध के साथ इस पाउडर का एक चम्मच सेवन करें. नियमित रूप से यह उपाय करने से आंखों की रोशनी में जरूर सुधार होगा.

कई बार हम जाने-अनजाने अपनी आंखों की सेहत (Eye health) को नजरअंदाज कर देते हैं. इसके अलावा अगर आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्वों का सेवन न किया जाए तो इस वजह से भी हमारी eyesight कमजोर होने लगती है और हमें चश्मा लग जाता है. कमजोर होती आंखों की रोशनी पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो vision loss यानी पूरी तरह से दृष्टि खत्म होने का भी खतरा बना रहता है.