फिटकरी का उपयोग करने से दूर होती है ये समस्या

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, खांसी के साथ बलगम आने पर आप फिटकरी के पानी से गरारे कर सकते हैं. इसके अलावा फिटकरी पर शहद लगाकर चाटने से भी आपकी समस्या का उपचार हो जाएगा. उन्होंने बताया कि फिटकरी का चूर्ण बनाकर भी शहद के साथ आप उसका आसानी से सेवन कर सकते हैं, इससे खांसी से राहत मिलेगी.


डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर आपको दांत में दर्द है तो राहत पाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. फिटकरी के पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर इससे कुछ मिनट तक गरारे करें. ऐसा करने से दांद दर्द से राहत मिलेगी साथ ही मुंह से आने बदबू से निजात मिलेगी.

जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो हमारे लिए फिटकरी कई तरह से फायदेमंद है. यदि आपको सूखी खांसी हो रही है या खांसने पर बहुत अधिक बलगम निकल रहा है तो दोनों ही परिस्थितियों में फिटकरी का उपयोग आपके लिए बहुत लाभकारी है.

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं फिटकरी के फायदे. जी हां, फिटकरी सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है. हमने देखा है कि जब पिछले दिनों कोरोना की दूसरी लहर अपने पीक पर थी तब गले और सांस सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए लोगों को फिटकरी (Alum) के गरारे करने की सलाह दी जा रही थी.