आम की पत्तियां का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये समस्या

अगर किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है तो उसके लिए आम की पत्तियां बेहद गुणकारी है। इससे किडनी भी हेल्दी रहती है। जिन्हे स्टोन बनने की समस्या होती है वो आम के पत्ते खाते रहे तो उनके गॉल ब्लैडर में स्टोन की दिक्कत नहीं आती।

आपको जानकर हैरानी हो लेकिन आम की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल की समस्या में दवा की तरह काम करती है। आम के पत्तों में फाइबर, पेक्टिन और विटामिन सी काफी होता है और ये एलडीएल या हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का काम करता है।

इसके अलावा इससे आपकी धमनियां मजबूत और स्वस्थ बनती है। आम की पत्तियां अस्थमा कंट्रोल करने का भी काम करती हैं। इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर थोड़ा सा शहद मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।

आम की पत्तियों का इस्तेमाल करने के लिए पहले इसकी ताजी पत्तियों को तोड़ लें और धो कर इसे खाएं। इसके साथ ही आप पत्ते को रात भर के लिए गुनगुने पानी में डालकर भिगो दें।

अगले दिन सुबह इसे चबा कर खाएं। आप पत्तियों को धोकर धूप में सुखाएं और पाउडर बना कर भी खा सकते हैं। ध्यान रखें इसका सेवन खाली पेट ही करें।

गर्मी का मौसम आते ही लोग आम का सेवन बेहद खुश होकर करते हैं। इतना ही नहीं, आम को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। शायद आपको पता न हो लेकिन आम ही नहीं, उसकी पत्तियां भी कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करती हैं।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण के साथ विटामिन सी, बी और ए भी पाया जाता है। जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-