भारत के कई शहरों में प्याज की कीमत 150 रुपये प्रति किलोग्राम, खुलासे में सामने आया महंगाई का कारण तो…

प्याज की कीमतों को लेकर खुशखबरी है कि अब ये जल्द ही कम होने वाली है। इसके पीछे का कारण सरकार द्वारा विदेशों से खरीदी गई प्याज है जिसकी पहली खेप भारत पहुंच गई है। पहली खेप में सरकार ने 1,000 टन प्याज खरीदी है जो मुंबई पोर्ट पर पहुंच गई है।

बताया गया है कि अगले हफ्ते देश के बाजारों में इसकी सप्लाई हो जाएगी और इनकी कीमतें भी जमीन पर आ जाएंगी। इसके साथ ही खरीफ फसल भी बाजार में आने वाली है। इसीलिए प्याज की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है।

आपको बता दें कि इस समय भारत के कई शहरों में प्याज की कीमत 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। बताया गया है कि बारिश के बाद जमीन में नमी होने के कारण किसान प्याज की फसल खेतों से नहीं निकाल पा रहे हैं। इसी वजह से देशभर में प्याज की आवक प्रभावित हुई है और कीमतें आसमान पर पहुंच गई।

बताया गया है कि आयात किए गए प्याज का पहला कंसाइमेंट मुंबई पहुंच गया है। करीब 1,000 टन प्याज मुंबई पोर्ट पर पहुंचा है। जबकि सरकार ने 30,000 टन प्याज का आर्डर दिया है। नेफेड अब फिर से मार्च में प्याज का बफर स्टॉक बनाएगी।

सरकार ने इसके अलावा थोक एवं खुदरा कारोबारियों के लिए प्याज के भंडारण की सीमा तय कर दी है, ताकि कोई प्याज की जमाखोरी न कर पाए और कीमतों में हो रही वृद्धि पर लगाम लगाई जा सके। थोक कारोबारियों के लिए प्याज भंडारण की तय सीमा 25 टन, जबकि खुदरा कारोबारियों के लिए दो टन रखी गई है।