इस देश की राष्ट्रपति की घर में घुसकर हत्या, दो गिरफ़्तार

हैती में बहुत से लोग चाहते थे कि मोइस पद छोड़ दें. 2017 में जब से उन्होंने पदभार संभाला था, तब से उन्हें इस्तीफा देने और बड़े पैमाने पर विरोध का सामना करना पड़ा. विरोध पहले भ्रष्टाचार के आरोपों और अर्थव्यवस्था के प्रबंधन पर, फिर सत्ता पर उनकी बढ़ती पकड़ को लेकर था.

अंतरिम प्रधानमंत्री क्लॉड जोसेफ ने कहा कि सुरक्षा का जिम्मा पुलिस और सेना दोनों के हाथों में है. अमेरिका महाद्वीप के इस सबसे गरीब देश में तानाशाही का इतिहास रहा है और राजनीतिक उथल-पुथल लोकतांत्रिक शासन कायम करने में बाधा बनी है.

53 वर्षीय मोइस एक पूर्व व्यवसायी थे, जिन्होंने 2017 में राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण किया था. भारी हथियारों से लैस हत्यारों ने राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस की ऊपरी पहाड़ियों पर स्थित राष्ट्रपति के घर पर मंगलवार देर रात लगभग एक बजे हमला किया था.

मोइस की हत्या देश में गहराते राजनीतिक एवं आर्थिक संकट तथा गिरोह हिंसा बढ़ जाने के बीच हुई. मोइस के अधिकारवादी शासन से देश में निरंतर अस्थिरता एवं गुस्सा बढ़ रहा था. इस हमले में मोइस की पत्नी एवं प्रथम महिला मार्टिनी मोइस को भी गोली लगी थी, जिनका इलाज चल रहा है.

राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की उनके निजी आवास में घुसकर मंगलवार देर रात को हुई हत्या के मामले में पुलिस ने चार संदिग्ध लोगों को मार गिराया है, जबकि दो अन्य को गिरफ्तार किया गया है. इस घटना से बेहद गरीब इस देश में हालात और खराब होने का अंदेशा है.

हैती के राष्ट्रीय पुलिस बल के प्रमुख लेओन चार्ल्स ने बताया कि संदिग्ध बंदूकधारियों ने तीन पुलिस अधिकारियों को बंधक बना लिया था, जिन्हें बुधवार रात तक मुक्त कराया गया.