रूस के राष्ट्रपति ने दुनिया को दी चेतावनी, कहा अगर किसी ने…, किया तो…

राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने उन अधिकारियों विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया, जिन्होंने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर नकेल कसने में सहायता की थी।

इससे स्पष्ट हो जाता है कि लुकाशेंको सरकार प्रदर्शनकारियों से किस तरह निपटना चाहती है। पिछले 10 दिनों से बेलारूस में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि राष्ट्रपति को तुरंत अपने पद से त्याग पत्र देना चाहिए।

दरअसल, हाल ही में हुए चुनाव में राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको को 80 फीसदी वोट मिले, लेकिन लोगों का बोलना है कि चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली की गई। इसी को लेकर सारे देश में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। राजधानी मिंस्क में रविवार को करीब एक लाख लोगों ने सड़कों पर उतरकर राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग की थी।

बेलारूस में राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) के विरूद्ध देश में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन चल रहे हैं। लुकाशेंको को रूस के राष्ट्रपति पुतिन का करीबी माना जाता है। इसलिए पुतिन चाहते हैं कि दुनिया इस टकराव से दूर रहे ताकि लुकाशेंको स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिशों को अंजाम दे सकें।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने फ्रांस के राष्ट्रपति व जर्मन चांसलर से फोन पर वार्ता की। इस दौरान उन्होंने बोला कि बेलारूस के सियासी संकट में किसी भी तरह का हस्तक्षेप नहीं किया जाना चाहिए। यदि ऐसा किया जाता है तो बेलारूस में दशा सुधरने के बजाये व बिगड़ जाएंगे।

बेलारूस (Belarus) में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच रूस (Russia) ने दुनिया को चेतावनी दी है। रूस ने बोला है कि दुनिया के दूसरे राष्ट्रों को बेलारूस संकट से दूर रहना चाहिए।